आईएएस डॉ समित शर्मा जिनके हैं पर्यावरण संरक्षण के नायाब तरीक़े

आईएएस डॉ समित शर्मा एक ऐसा नाम है जो न सिर्फ़ देश में अपितु विदेश में भी अपनी पहचान रखता है। सादगी पसंद आईएएस डॉ समित शर्मा वर्ष 2004 बैच के राजस्थान कैडर के वरिष्ठ आफ़िसर हैं। वर्तमान में सचिव सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के पद पर कार्यरत हैं। अपने काम की बदौलत मुख्यमंत्री, प्रधानमंत्री से अवार्ड पा चुके हैं।राजस्थान की जनता को निःशुल्क दवा एवं जाँच योजना देने वाले आईएएस डॉ समित शर्मा की अभिनेता आमिर खान अपने सामाजिक सरोकारों वाले प्रोग्राम ‘सत्यमेव जयते’ में आमंत्रित कर लोकसेवक के तौर पर इनके अमूल्य सामाजिक योगदान की प्रशंसा कर चुके हैं।

कलक्टर रहते खनन माफियाओं पर लगाई पूर्ण पाबंदी

आईएएस डॉ समित शर्मा ने चित्तौड़गढ़-नागौर जिला कलक्टर रहते खनन माफियाओं पर लगाम कस दिया था और पहाड़ों को बचाया गया। रसूखदार माफियाओं ने इनका विरोध किया लेकिन ये डरे नहीं जो बाद में इनके तबादलों की वजह भी रहे।

जहां भी रहे कार्यालय परिसर में पौधारोपण कर प्रांगण को स्वच्छ रखा

आईएएस डॉ समित शर्मा चाहे जहां भी पदस्थ रहे हो कार्यालय परिसर को साफ़-सुथरा कर वहाँ पौधारोपण जरूर किया जाता रहा है।मिलनसार व्यक्तित्व वाले इन अफ़सर को अपने कर्मचारियों का सहयोग भी खूब मिलता है।

मरू संभाग जोधपुर को हरियाली चादर पहना दी

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने इस पसंदीदा अफ़सर को अपने गृह ज़िले वाले जोधपुर संभाग का संभागीय आयुक्त लगाया तो चंद दिनों में ही इन्होंने वहाँ लाखों की संख्या में पौधारोपण कर वहाँ की सूरत ही बदल दी। इस काम में संभागीय अधिकारियों-कर्मचारियों के साथ जनता का पूरा सहयोग इनको मिला।

निवास स्थान को ही बना लेते हैं नर्सरी

आईएएस डॉ समित शर्मा हर जगह अपने निवास स्थान को ही नर्सरी की शक्ल दे देते हैं। जहां हज़ारों की तादाद में पौधे होते हैं जिन्हें हर रोज़ लगाया जाता है।

दिन की शुरुआत पौधारोपण से करते हैं

आईएएस डॉ समित शर्मा अपने दिन की शुरुआत पौधारोपण से करते हैं। कोई दिन नहीं रहता जिस दिन ये पौधा नहीं लगाते हो।

तोहफ़े में लेते हैं पौधे

आईएएस डॉ समित शर्मा पर्यावरण के इतने प्रेमी हैं की इन्हें तोहफ़े में पौधे लेना ही पसंद है। पर्यावरण के प्रति इनकी इस दीवानगी को इनका हर चाहने वाला जानता है।

The Kalandar Post

Don't miss the Post!

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.

close
The Kalandar Post

Don't miss the Post!

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *