आईएएस मुग्धा सिन्हा जिनकी बैटिंग हुकूमत को रास नहीं आती लेकिन जनता इनके हर शॉट पर तालियाँ बजाती है

दो दशक के कार्यकाल में दर्जनों तबादले बौने रहे इनके हौंसलो के आगे।

04 जून 1974 को जन्मी राजस्थान कैडर की आईएएस अफ़सर मुग्धा सिन्हा एक ऐसा नाम है जिनका काम करने का अपना एक अंदाज है।एक ओर भ्रष्ट तंत्र को जहां इनकी कार्यशैली बिल्कुल अच्छी नहीं लगती तो वहीं दूसरी तरफ़ जनता अपनी इस अफ़सर का पूरे दिलोदिमाग़ से सम्मान करती है। सियासत की कठपुतली नहीं बनने वाली कुशल एवं कर्मठ आईएएस मुग्धा सिन्हा पूरे आत्मसम्मान के साथ काम करती हैं। आईएएस मुग्धा सिन्हा वर्तमान में सचिव कला, साहित्य एवं संस्कृति विभाग राजस्थान के साथ-साथ महानिदेशक जवाहर कला केंद्र के पद पर कार्यरत हैं।

भ्रष्ट तंत्र पर नकेल कस जनता के लिए करती रही हैं काम –

आईएएस मुग्धा सिन्हा ने शुरू से ही भ्रष्ट तंत्र एवं भूमाफियाओं पर नकेल कस कर रखी है। जो अक्सर इनके तबादलों की वजह भी रही। बूंदी, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर एवं झुंझुनू जिला कलक्टर रहते इन्होंने भूमाफियाओं पर पूरी तरह से लगाम लगा दी थी। रसूख वाले जब इनके तबादलों की वजह बनते रहे तो जनता अपनी इस कर्मठ अफसर के लिए सड़कों पर उतरने में जरा भी नहीं हिचकी। चाहे जैसी भी विषम परिस्थितियाँ रही हो इन्होंने कभी भी अपनी ईमानदारी और कर्तव्यपालन से समझौता नहीं किया। इनका मानना है “सत्य परेशान हो सकता है, पराजित नहीं।

समय की पाबंद अफ़सर-

आईएएस मुग्धा सिन्हा की पहचान समय की अनुशासित अफ़सर के तौर पर है। रीको एमडी रहते इन्होंने समय पर ऑफिस नहीं आने वाले करीब 80 अधिकारी-कर्मचारियों के हाजिरी रजिस्टर में मार्क लगा दिया था। समय प्रबंधन पर अपनी माँ का गहरा प्रभाव ये अपने व्यक्तित्व पर मानती हैं।

लोकसेवक के साथ बेहतरीन चित्रकार, लेखिका-कवयित्री भी हैं-

आईएएस मुग्धा सिन्हा लोकसेवक के साथ बेहतरीन चित्रकार, लेखिका-कवयित्री भी हैं।इनकी पहली ग्रुप एग्जिबिशन द नोट्स वर्ष 2008 में जेकेके में आयोजित की गई थी, जिसमें इनके द्वारा किए गए स्कैच कार्य को प्रदर्शित किया गया था।इन्होंने कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय आर्ट एग्जिबिशन में भी हिस्सा लिया है। इनके लेख प्रमुख पत्र-पत्रिकाओं में प्रकाशित होते रहते हैं।

जेएनयू से की है पढ़ाई-

आईएएस मुग्धा सिन्हा शुरू से ही पढ़ाई में अव्वल रही हैं। इन्होंने अपनी पढ़ाई देश के सबसे प्रतिष्ठित कॉलेज जेएनयू से पूरी की है। इन्होंने जेएनयू से इंटरनेशनल रिलेशन में मास्टर और इंरनेशनल डिप्लोमेसी में एमफिल किया है।

आपको जन्मदिवस की अनंत शुभकामनाएँ!

The Kalandar Post

Don't miss the Post!

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.

close
The Kalandar Post

Don't miss the Post!

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *