समाज को आईना दिखाती आईएएस आरती डोगरा — मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की सचिव यह आईएएस राष्ट्रपति-प्रधानमंत्री से पा चुकी हैं पुरस्कार

जन्मदिवस मुबारक

समाज को आईना दिखाती आईएएस आरती डोगरा
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की सचिव यह आईएएस राष्ट्रपति-प्रधानमंत्री से पा चुकी हैं पुरस्कार

18 जुलाई 1979 की तारीख़। भारतीय सेना में कर्नल राजेन्द्र डोगरा और स्कूल प्रिंसिपल कुमकुम के यहाँ एक लड़की जन्म लेती है। अपने माता-पिता की इकलौती संतान। नाम रखा जाता है आरती। जन्म लेने वाली यह वही लड़की है जिसे आज हम आईएएस आरती डोगरा के नाम से जानते हैं।

डॉक्टर का दावा ग़लत निकला, पढ़ाई में हमेशा होनहार रही

आरती के जन्म के बाद माता-पिता को डॉक्टर से यह सुनकर सदमा लगा की आपकी बिटिया कभी सामान्य स्कूल में पढ़ाई नहीं कर सकेंगी। लेकिन माता-पिता ने अपनी लाड़ली की परवरिश बड़े ध्यान से की। इन्होंने अपनी बिटिया के मस्तिष्क में सकारात्मकता एवं हौंसलों के बीजों की रोपाई कुछ ऐसी की जो आज वटवृक्ष बन चुका है। आईएएस आरती डोगरा ने अपनी स्कूली शिक्षा देहरादून के प्रतिष्ठित वेल्हम गर्ल्स स्कूल से प्राप्त की और दिल्ली विश्वविद्यालय के लेडी श्रीराम कॉलेज से इकोनोमिक्स में ग्रेजुएशन किया। देहरादून से पोस्ट ग्रेजुएशन किया।

पहले ही प्रयास में आईएएस ऑफ़िसर बनीं

हौंसलों की मज़बूत आरती डोगरा की क़ाबिलियत का अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इन्होंने अपने पहले ही प्रयास में भारत की सबसे प्रतिष्ठित माने जाने वाली भारतीय प्रशासनिक सेवा को उत्तीर्ण कर लिया। आईएएस आरती डोगरा राजस्थान कैडर की वर्ष 2006 बैच की अधिकारी हैं।

कद आज ख़ुद देख रहा है इनका करिश्मा

तीन फ़ीट छ: इंच वाली लंबाई कभी इनके हौंसलों को कमजोर नहीं कर सकी। हालातों को कोसने वालों को आईएएस आरती डोगरा आईना दिखा रही हैं।

कई ज़िलों की कलेक्टर रही, जोधपुर डिस्कॉम की पहली महिला एमडी रही, नवाचारों से मिले प्रशंसा-पुरस्कार

आईएएस आरती डोगरा बूंदी, बीकानेर, अजमेर ज़िलों की बतौर कलेक्टर कमान सँभाल चुकी है। बीकानेर कलेक्टर रहते इनके द्वारा “बांको बिकाणों” नामक अभियान शुरू किया गया। इस नवाचार के ज़रिए लोगों को खुले में शौच नहीं करने के लिए कहा गया। गाँवों में पक्के शौचालयों का निर्माण करवाया गया जिनकी मॉनिटरिंग मोबाइल सॉफ़्टवेयर के ज़रिए की गई। इस नवाचार को अपार सफलता मिली। “बांको बिकाणों” नवाचार के लिए आईएएस आरती डोगरा को राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय पुरस्कारों से सम्मानित किया गया। राष्ट्रपति-प्रधानमंत्री से भी प्रशंसा एवं पुरस्कार इन्हें मिले। आईएएस आरती डोगरा जोधपुर डिस्कॉम की एमडी रहने वाली पहली महिला ऑफ़िसर भी हैं।

कार्यशैली एवं नवाचारों के कारण मुख्यमंत्री की टीम में की गई शामिल

आईएएस आरती डोगरा की कार्यशैली एवं नवाचारों को देखकर ही मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा अपने वर्तमान कार्यकाल के शुरुआत में ही इन्हें अपनी क़ाबिल अफ़सरों की टीम में शामिल किया गया। वर्तमान में आईएएस आरती डोगरा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की सचिव हैं।

The Kalandar Post

Don't miss the Post!

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.

close
The Kalandar Post

Don't miss the Post!

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.