IAS सुधांश पंत होंगे राजस्थान के नए मुख्य सचिव, केंद्र सरकार ने किया रिलीव

IAS सुधांश पंत होंगे राजस्थान के नए मुख्य सचिव, केंद्र सरकार ने किया रिलीव

New chief secretary of rajasthan: आईएएस अधिकारी सुधांश पंत राजस्थान के नए मुख्य सचिव होंगे. केंद्र सरकार ने पंत को अपने मूल कैडर राजस्थान में आने की अनुमति दे दी है. इस संबंध में एक आधिकारिक आदेश भी जारी किया गया है. वह उषा शर्मा की जगह लेंगे. बताया जा रहा है कि भजनलाल सरकार ने शनिवार को राजस्थान के नए मुख्य सचिव के रूप में सुधांश पंत को नामित किया था और केंद्र को इसकी सिफारिश भेजी थी. इसके बाद केंद्र सरकार ने सुधांश पंत को रिलीव कर दिया.

सुधांश पंत को देश के सबसे काबिल ऑफिसर्स में गिना जाता है. खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनकी कार्यशैली के कायल हैं. कोविड काल के दौरान भी सुधांश पंत के कामकाज को काफी सराहा गया था. यही वजह है कि कुशल प्रशासक के रूप में उन्हें राजस्थान का अगला मुख्य सचिव चुना गया है.

वर्तमान में स्वास्थ्य मंत्रालय में इस पद पर हैं तैनात

सुधांश पंत वर्तमान में भारत सरकार के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के सचिव के पद पर कार्यरत हैं. पिछली गहलोत सरकार में वह पीएचईडी में अतिरिक्त मुख्य सचिव के पद पर तैनात रहे. लेकिन बाद में उन्हें रेवेन्यू बोर्ड और फिर एचसीएम रीपा में भेज दिया गया. इसके बाद सुधांश पंत दिल्ली चले गए थे.

मुख्य सचिव की दौड़ में ये नाम थे शामिल

राजस्थान के मुख्य सचिव की दौड़ में सुधांश पंत के अलावा आईएएस संजय मल्होत्रा, वी श्रीनिवास, राजेश्वर सिंह, शुभ्रा सिंह, अभय कुमार और रोहित कुमार के नाम भी थे. पहले संजय मल्होत्रा का नाम सबसे आगे था. वे वित्त मंत्रालय में रेवेन्यू विभाग में तैनात हैं. लेकिन उन्हें केंद्र सरकार ने रिलीव करने से मना कर दिया क्योंकि वह बजट से जुड़े कामों में लगे हैं. इसके बाद राज्य सरकार ने मुख्य सचिव के लिए सुधांश पंत के नाम की सिफारिश भेजी.

वरिष्ठता दरकिनार कर सुधांश पंत को बनाया गया मुख्य सचिव

1991 बैच के आईएएस सुधांश पंत वरिष्ठता में 7वें नंबर पर हैं. उनसे सीनियर अधिकारियों में संजय मल्होत्रा, रोहित कुमार सिंह, राजेश्वर सिंह, शुभ्रा सिंह, वी श्रीनिवास और सुबोध अग्रवाल आते हैं. हालंकि, राजस्थान में पहले भी कई मुख्य सचिव वरिष्ठता लांघ कर बनाए जा चुके हैं. इसी तरह सुधांश पंत को भी वरिष्ठता को दरकिनार कर मुख्य सचिव बनाया गया है.

The Kalandar Post

Don't miss the Post!

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.

close
The Kalandar Post

Don't miss the Post!

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.