CISF की पहली महिला DG बनकर IPS नीना सिंह ने रचा इतिहास, जिया खान सुसाइड केस में निभाया था अहम रोल

IPS Officer Nina Singh: IPS अधिकारी नीना सिंह को केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) का महानिदेशक (DG) बनाया गया है. खास बात यह है कि नीना सिंह ने सीआईएसएफ चीफ बनकर इतिहास रच दिया है क्योंकि यह कारनामा करने वाली वह देश की पहली महिला हैं. सीआईएसएफ के पास पूरे देश में हवाई अड्डों, दिल्ली मेट्रो, सरकारी भवनों और रणनीतिक प्रतिष्ठानों की सुरक्षा की जिम्मेदारी होती है जिसकी प्रमुख अब नीना सिंह होंगी. वर्तमान में वह सीआईएसएफ में विशेष महानिदेशक की जिम्मेदारी संभाल रही थीं.

बता दें कि नीना सिंह ने मणिपुर-कैडर की ऑफिसर के रूप में भारतीय पुलिस सेवा जॉइन की थी. लेकिन बाद में वह राजस्थान कैडर में चली गईं. कार्मिक मंत्रालय के एक आदेश में कहा गया है कि 31 जुलाई, 2024 तक यानी अपनी सेवानिवृत्ति की तारीख तक नीना सिंह अब सीआईएसएफ के महानिदेशक के रूप में काम करेंगी. वैसे राजस्थान पुलिस महानिदेशक बनने की दौड़ में भी ये प्रबल दावेदारों में से एक हैं.

CBI में भी कर चुकी हैं काम

नीना सिंह राजस्थान कैडर की पहली महिला आईपीएस अधिकारी भी हैं. उन्होंने राज्यभर में कई महत्वपूर्ण पदों पर काम किया. साल 2013-18 के दौरान उन्होंने सीबीआई में संयुक्त निदेशक के रूप में भी काम किया, जहां उन्होंने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रभाव वाले कई हाई-प्रोफाइल मामलों की जांच की. वह 2021 से सीआईएसएफ में काम कर रही हैं.

इन हाईप्रोफाइल मामलों की जांच में निभाया अहम रोल

आईपीएस नीना सिंह CBI में संयुक्त निदेशक के रूप में काम करते हुए पीएनबी घोटाला और नीरव मोदी समेत कई महत्वपूर्ण मामलों की जांच करने में अहम भूमिका निभाई. इसके अलावा शीना बोरा हत्याकांड और जिया खान सुसाइड जैसे हाईप्रोफाइल मामलों की जांच में भी उनका अहम रोल था.

नोबेल विनर अर्थशास्त्रियों के साथ भी किया काम 

प्रशासनिक कामकाज के साथ-साथ नीना सिंह ने लेखन का भी खूब काम किया है. उन्होंने अर्थशास्त्र में नोबल पुरस्कार विजेताओं अभिजीत बनर्जी और एस्थर डुफ्लो के साथ कई शोध पत्र लिखे हैं. वह राजस्थान राज्य महिला आयोग की सदस्य-सचिव भी थीं और महिलाओं के अधिकारों और हितों की रक्षा के लिए हमेशा आगे खड़ी रहीं.

नीना सिंह के पति भी हैं चर्चित IAS अफसर

IPS नीना सिंह के पति रोहित कुमार सिंह भी राजस्थान कैडर के IAS हैं. वे कोरोना महामारी की पहली लहर के दौरान राजस्थान में प्रमुख सचिव (स्वास्थ्य) थे. वर्तमान में वह केंद्रीय उपभोक्ता मंत्रालय में सचिव की भूमिका निभा रहे हैं. वह अपने तेजतर्रार व्यक्तित्व व काम के चलते हमेशा चर्चा का केंद्र बने रहते हैं.

The Kalandar Post

Don't miss the Post!

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.

close
The Kalandar Post

Don't miss the Post!

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.