Birthday Special: पहले जज, फिर IPS के बाद 25 साल की उम्र में बन गए थे IAS, अब CMO में संभाल रहे बड़ी जिम्मेदारी

Birthday Special: पहले जज, फिर IPS के बाद 25 साल की उम्र में बन गए थे IAS, अब CMO में संभाल रहे बड़ी जिम्मेदारी

Birthday Special: आज IAS सिद्धार्थ सिहाग का जन्मदिन हैं. वह एक ऐसे ऑफिसर हैं जिन्होंने कड़ी चुनौतियों को मात देकर अपनी पहचान बनाई है. हाल ही में उन्हें मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा का संयुक्त सचिव बनाया गया है. अब वह सीएमओ में इस जिम्मेदारी पर रहते हुए अपनी सूझबूझ, कार्यशैली, संवेदनशीलता, दूरदर्शिता और तेजतर्रार व्यक्तित्व के जरिए प्रदेश के लिए बनी नीतियों को नई धार देते हुए नजर आएंगे. आज हम प्रदेश के सबसे काबिल ऑफिसर्स में से एक IAS सिद्धार्थ सिहाग के जीवन के सफर के बारे में आपको बताने जा रहे हैं.

सिद्धार्थ सिहाग की सफलता की कहानी न केवल हैरत भरी है बल्कि युवा वर्ग के लिए प्रेरणादायी भी है. सामान्य तौर पर एक परीक्षा में चयनित होना ही मुश्किल भरा होता है. जबकि सिद्धार्थ सिहाग ऐसे बिरले अफसर हैं जो पहले कड़ी मेहनत से जज बने, फिर आईपीएस अधिकारी बने और इसके बाद महज 25 साल की उम्र में आईएएस बनकर इतिहास रच दिया.

कोरोना काल में अपने काम के चलते चर्चा में रहे

हरियाणा राज्य के हिसार जिले में अग्रोहा ब्लॉक के सिवान बोलन गांव में 20 जनवरी 1987 को जन्मे सिद्धार्थ पढ़ाई में हमेशा होशियार रहे. वह साल 2012 में 25 साल की उम्र देश में 42वीं रैंक के साथ आईएएस बने थे. झालावाड़ और करौली में कलेक्टर रहने के बाद सिहाग चूरू के भी कलेक्टर रहे. करौली में उन्होंने कोरोना काल में बेहतर काम किया था जिसके चलते वह काफी ज्यादा चर्चा में रहे. कलेक्टर रहते उनके द्वारा किए गए नवाचारों की चर्चा आज भी की जाती है.

पत्नी भी हैं IAS ऑफिसर, छठी क्लास में फेल होने के बावजूद किया था UPSC क्रैक

आईएएस सिद्धार्थ सिहाग की पत्नी भी आईएएस अधिकारी हैं जिनका नाम रुकमणी रियार हैं. रुकमणी रियार मूलरूप से पंजाब की रहने वाली हैं. उन्होंने साल 2011 में महज 24 साल की उम्र में ही यूपीएससी परीक्षा पास कर ली थी. वह प्लानिंग कमिशन ऑफ इंडिया में इंटर्नशिप कर चुकी हैं. साथ ही रुकमणी रियार मैसूर और मुंबई के एनजीओ में भी काम कर चुकी हैं. रुकमणी रियार के बारे में बताया जाता है कि वह कक्षा 6 में फेल हो गई थीं. हालांकि फेल होने के बाद वह निराश नहीं हुईं. बल्कि अपनी इस असफलता को ताकत बनाया और यूपीएससी क्रैक करके दिखा दिया.

The Kalandar Post

Don't miss the Post!

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.

close
The Kalandar Post

Don't miss the Post!

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.