Birthday Special: राजस्थान का वो IPS अफसर जिसने अपराध पर लगाम लगाकर बदल डाली पूर्वी राजस्थान की दशा और दिशा

Birthday Special IPS Rahul Prakash: ‘या तो क्राइम छोड़ दो वरना पुलिस तुम्हें नहीं छोड़ेगी…’ ये शब्द भरतपुर रेंज के आईजी और राजस्थान के सबसे काबिल ऑफिसर्स में से एक IPS राहुल प्रकाश के हैं जिनका आज जन्मदिन है. अपराध के खिलाफ एक्शन का यही अंदाज उन्हें बाकी ऑफिसर्स से अलग बनाता है. वह जहां भी होते हैं किसी भी हाल में अपराध पर लगाम लगाकर ही छोड़ते हैं. उन्होंने अलवर, भरतपुर और धौलपुर जैसे पूर्वी राजस्थान के जिलों में एसपी रहते हुए गैंगवार और संगठित अपराध को रोकने के लिए कई अभियान चलाए. पूर्वी राजस्थान में अपराध पर अंकुश लगाने और युवाओं को नई दिशा देने में उनका योगदान काफी सराहा जाता है. मिलनसार और सौम्य व्यक्तित्व के धनी आईपीएस राहुल प्रकाश सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहते हैं और लोगों के बीच अवेयरनेस लाने का काम कर रहे हैं. आज आईपीएस राहुल प्रकाश के जन्मदिन पर एक नजर डालते हैं उनके प्रशासनिक करियर पर….

2006 बैच के आईपीएस अधिकारी राहुल प्रकाश मूलरूप से बिहार के अरवल जिले के रहने वाले हैं. आईपीएस बनने के बाद एसपी के रुप में उनकी पहली पोस्टिंग 2011 में धौलपुर में रही. इसके बाद वे जोधपुर कमिश्नरेट में डीसीपी पूर्व, जोधपुर ग्रामीण एसपी, भरतपुर और अलवर जिले में में भी एसपी रहे. जयपुर के एडिशनल पुलिस कमिश्नर रह चुके राहुल प्रकाश CID और SOG में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं. वर्तमान में वह भरतपुर रेंज के आईजी के रूप में काम करते हुए अपने ताबड़तोड़ एक्शन और सूझबूझ से अपराध पर अंकुश लगाने का काम कर रहे हैं.

पत्नी भी हैं राजस्थान कैडर की IAS अधिकारी

आईपीएस राहुल प्रकाश की पत्नी का नाम शुचि त्यागी है जो 2007 बैच की राजस्थान कैडर की एक आईएएस अधिकारी हैं. शुचि त्यागी वर्तमान में राजस्थान सरकार के सहकारिता विभाग में सचिव की जिम्मेदारी संभाल रही हैं.

वर्दी पर सफाईकर्मियों से स्टार लगवाकर आए थे चर्चा में

जब आईपीएस अधिकारी राहुल प्रकाश का साल 2020 में डीआईजी के पद पर प्रमोशन हुआ तो उन्होंने ऐसा काम करके दिखाया जो शायद ही आज तक किसी आईपीएस अफसर ने किया हो. जब वह डीआईजी बने तो उन्होंने दो सफाईकर्मियों से अपनी वर्दी पर शोल्डर बैजेज लगवाए. आईपीएस राहुल प्रकाश ने यह ऐसा इसलिए लिया क्योंकि वह चाहते थे कि पुलिस महकमे में बराबरी का संदेश जाए और कोई किसी को छोटा-बड़ा ना समझे.

डीजीपी डिस्क अवॉर्ड से हो चुके हैं सम्मानित

आईपीएस राहुल प्रकाश बेहतर कानून व्यवस्था बनाए रखने और अपराध व इंटेलिजेंस के क्षेत्र में बेहतर कामकाज को अंजाम देने के लिए जाने जाते हैं. राजस्थान के डीजीपी ने 15 अगस्त 2022 को आईपीएस अधिकारी राहुल प्रकाश को डीजीपी डिस्क अवॉर्ड से भी सम्मानित किया था. उस समय वे सीआईडी सीबी जयपुर के उपमहानिरीक्षक पद पर तैनात थे.

The Kalandar Post

Don't miss the Post!

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.

close
The Kalandar Post

Don't miss the Post!

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.