कौन हैं नए कैबिनेट सेक्रेटरी टीवी सोमनाथन जिनके काम के PM मोदी भी हैं मुरीद, वर्ल्ड बैंक में संभाल चुके हैं बड़ी जिम्मेदारी

IAS TV Somanathan: तमिलनाडु में 10 मई 1965 को जन्मे आईएएस टीवी सोमनाथन ने 30 अगस्त 2024 को कैबिनेट सचिव का पदभार संभाल लिया है. 1987 बैच के टीवी सोमनाथन तमिलनाडु कैडर के आईएएस अधिकारी हैं जो अब देश के सबसे बड़े नौकरशाह बन गए हैं. आने वाले दिनों में केंद्र की मोदी सरकार की कई महत्वपूर्ण योजनाओं को वह धार देते हुए नजर आएंगे. इससे पहले वह केंद्रीय वित्त सचिव और व्यय सचिव की जिम्मेदारी संभाल रहे थे.

टीवी सोमनाथन क्यों बने पहली पसंद?

कैबिनेट सचिव बनने की दौड़ में टीवी सोमनाथन के अलावा दो और अधिकारी भी थे. मगर बाजी उन्होंने मार ली. इसकी वजह ये है कि पीएम नरेंद्र मोदी भी उनके काम और कौशल के मुरीद हैं. इसके अलावा मोदी सरकार अपने तीसरे कार्यकाल में अर्थव्यवस्था और रोजगार सृजन को टॉप फोकस पर रखे हुए हैं. इस काम में सरकार का सबसे बेहतर मदद टीवी सोमनाथन के अलावा कोई दूसरा अधिकारी नहीं कर सकता. यही कारण है कि प्रधानमंत्री मोदी ने मौजूदा वित्त सचिव को ही कैबिनेट सचिव बनाने का फैसला किया.

बेदाग छवि और ईमानदारी के कारण रहे चर्चित

दिलचस्प बात यह है कि टीवी सोमनाथन अपनी बेदाग और ईमानदार छवि के लिए पहचाने जाते हैं. अपने करियर की शुरुआत में इसी वजह से तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता (Jayalalithaa) के साथ उनका रिश्ता कड़वाहट भरा रहा था. उन्होंने उनके द्वारा संभाले गए एक विषय पर सतर्कता जांच का आदेश दिया था और इस बात से मुख्यमंत्री इतनी नाराज हो गई थीं कि उन्होंने उन्हें केंद्रीय प्रतिनियुक्ति के लिए राज्य से मुक्त करने से भी इनकार कर दिया था.

विश्व बैंक में संभाल चुके हैं महत्वपूर्ण जिम्मेदारी

टीवी सोमनाथन तमिलनाडु सरकार में कई वरिष्ठ पदों पर काम चुके हैं. वह तमिलनाडु सरकार में उप सचिव (बजट), 2007 से 2010 तक चेन्नई मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के प्रबंध निदेशक, मुख्यमंत्री कार्यालय में संयुक्त सचिव के रूप में अपनी सेवा दे चुके हैं. टीवी सोमनाथन ने प्रधानमंत्री कार्यालय में भी अतिरिक्त सचिव और संयुक्त सचिव के रूप में काम किया है.

सोमनाथन के वित्तीय कौशल का इतना सम्मान था कि विश्व बैंक के तत्कालीन चीफ ने तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) से उनकी सेवाएं मांगी थी. मनमोहन सिंह ने उस अनुरोध स्वीकार कर लिया जिसके बाद टीवी सोमनाथन ने 2011 से 2015 तक विश्व बैंक के डायरेक्टर के रूप में काम किया. 

हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से की है पढ़ाई

टीवी सोमनाथन की गिनती देश के सबसे पढ़े लिखे अधिकारियों में होती है. उन्होंने कलकत्ता विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में पीएचडी किया है. इसके अलावा वह हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से एक्जीक्यूटिव डेवलपमेंट प्रोग्राम डिप्लोमा, पंजाब यूनिवर्सिटी से मास्टर ऑफ आर्ट्स और बैचलर ऑफ कॉमर्स की डिग्री भी ले चुके हैं.

सर्वश्रेष्ठ IAS प्रोबेशनर के लिए गोल्ड मेडल से हुए थे सम्मानित

सोमनाथन 1987 में दूसरी रैंक के साथ सिविल सेवा में शामिल हुए थे. उन्हें अपने बैच के सर्वश्रेष्ठ आईएएस प्रोबेशनर होने के लिए गोल्ड मेडल से सम्मानित किया गया था.टीवी सोमनाथन को कुल पांच भाषाओं का ज्ञान है, जिसमें हिंदी, अंग्रेजी से लेकर तमिल और फ्रेंच भी शामिल है.

The Kalandar Post

Don't miss the Post!

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.

close
The Kalandar Post

Don't miss the Post!

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.